सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

History of king rav chandaji medtiya(balunda) in hindi

                            वीरवर राव चाँदाजी मेड़तिया ( बलूंदा) https://marudhar1.blogspot.com

जोधपुर के महान पराक्रमी राव जोधाजी के जितने पुत्र हुवे उनमें उन्ही के अनुरूप वीर और वैष्णव भक्त उनके चतुर्थ पुत्र राव दूदाजी हुवे !
 जिन्होंने अपनें बाहुबल से मालवा के महबूब ख़िलजी से मेड़ता जीता और उसको नये तरीके से बसाया,राव दूदाजी की संतति मेड़ता में रहने के कारण मेड़तिया कहलाये ! उनके ज्येष्ठ पुत्र राव विरमदेव हुवे और सबसे छोटे पुत्र रतनसिंह,जिनकी पुत्री विष् पीकर अमृत बरसानें वाली भक्त शिरोमणी मीरांबाई !! राव वीरम और उनके सभी पुत्र वीर हुवे,जिनका अपना अलग इतिहास रहा है पर उनमें जेष्ठ पुत्र राव चांदाजी थे जिनका जन्म वि.सः 1562 ज्येष्ठ सुदि अष्ठमी को हुवा !(चांदावतों के इतिहास के मुताबिक) चाँदाजी के भ्राता वीर जैमल जी का जन्म वि.सः1564 आसोज सुदी एकादसी को हुआ !
(जैमलवंसप्रकास-लेखक-गौपालसिंह बदनोर के अनुसार) इससे ये होता ज्ञात होता है की चांदाजी जैमलजी से दो वर्ष 
बड़े थे ! जहाँ तक मेड़ता की राजगादी पर बैठने का सवाल है तो जैमलजी अपनें पिता की पाटवी संतान नही थे फिर 
भी उत्तराधिकारी हुवे ! क्यों की उस समय राजाओं की मर्जीदान रानियों की संतति को पाटवी नही होते हुवे भी राज्य मिलना कोई नई बात नही थी ! इतिहास में ऐसे अनेको अनेक उदाहरण है की ज्येष्ठ नही होते हुवे भी वो राजा हुवे ! सबसे बड़ा उदाहऱण उनके परदादा राव जौधाजी का है जिनके बड़े भ्राता अखेराजजी उत्तराधिकारी नही बनें और छोटे भाई जौधाजी राव रणमल की गद्दी बेठे !
राव चांदाजी के पिताजी की ये इच्छा थी की उनका उत्तराधिकारी जैमल बनें ! चांदाजी नें महाभारत में भीष्म जैसा आदर्स प्रस्तुत किया और हमेशा के लिए राजगद्दी का परित्याग कर दिया !
बचपन में राव चाँदाजी अपंग थे और उनके सेवक उनको बाग में घुमानें लेके गए वहाँ पर नाथ पंथ की बड़ग साखा के प्रसिद्ध योगी हांडी बड़ग नें उनको अपने योगबल से ठीक कर दिया !
चांदाजी के पिताश्री राव वीरमजी ने महात्मा हांडी बडंग को अपने राजमहल में न्यौता दिया और उनके भोजन के लिए लड्डुओं से भरा थाल परोसा ! महात्मा ने लड्डू उठा उठा कर चांदाजी के ऊपर फेंकनें सुरु किये,उन्होंने 24 लड्डू फेंके होंगे की चांदाजी के धाय भाई रूपा ने महात्मा का हाथ पकड़कर उनको निवेदन किया की बापजी चांदाजी तो अभी अबोध शिशू है आप मेरे ऊपर फेंक दीजिये ! महात्मा हांडी बडंग नें रूपा को कहा अगर तूँ मेरा हाथ नही पकड़ता तो इसको मैं अमर कर देता इस पर किसी भी अस्त्र-सस्त्र का
कुछ प्रभाव नही होता,पर चांदा तूने 24 लड्डू खाने तक हिम्मत रखी इसलिए 24 युद्ध में तेरी जीत होगी ! इतिहास में वो 24 युद्ध "चांदाजी रा चौबीस परवाड़ा" के नाम से विख्यात हुवे ! 
असल वीर इतिहास रो,धिन चांदो राठौड़ !
चौइस परवाड़ा चावा हुवा,न्यारी न्यारी ठोड़ !!
वीरवर चांदाजी को उनके पिताश्री ने उनकी वीरता पर खुश होकर कुंवरपदे में ही जागीर दी ! जहाँ उन्होंने बलुन्दा ग्राम बसाया जो उनकी जागीर का मुख्य् केंद्र था !
राव चांदाजी को बड़ी बड़ी फौजों से टकराने की समझ थी ! उनकी पूरी जिंदगी युद्धरत बीती ! जोधपुर के राव मालदेवजी और राव चांदा जी के लघु भ्राता मेड़ता के राव जैमलजी के उनके पिता वीरम के समय से ही वैर था ! राव मालदेवजी के तो मेड़ता हमेशा से खटकता था इसलिए उन्होंने 22 बार मेड़ते पर हमले किये ! राव चांदाजी हमेशा जोधपुर की तरफ रहे ! चांदाजी के एक सग्गे भाई थे ईसरदासजी जो अपने अंतिम समय तक जैमलजी की तरफ थे और जैमलजी के सग्गे भाई जग्गमालजी जो हमेशा मालदेवजी की तरफ थे(सग्गे भाई का यहाँ पर एक माँ से पैदा हुवे से है )एक बार मालदेव जी ने अपनी पूरी फौज के साथ मेड़ता पर हमला किया फौज की तीन टुकड़ियाँ की,पहली टुकड़ी जगमालजी के न्रेतत्व में,दूसरी टुकड़ी मालदेवजी स्वम् लेकर आये और तीसरी टुकड़ी राव चांदाजी के पास थी ! सबसे पहले खुद मालदेव ने हमला किया उनको पूरी तरह हार का सामना करना पड़ा उनकी तलवार,नगाड़ा,निसाण सभी मेड़तियों ने छिन लिए,दूसरा हमला जग्गमाल जी ने किया वो भी हार गए पर राव चांदाजी ने हमला नही किया और मालदेवजी की हारकर भागती हुई सेना से लाम्बियाँ में मिले और सकुसल उनको जोधपुर पहुँचाया ! चांदाजी ने कभी भी अपनें भाई जैमल का बुरा नही किया परन्तु वो अपने छोटे भाई के अधीन नही रहना चाहते थे !

 राव मालदेवजी के देहांत के बाद उनके सुपुत्र मारवाड़ के स्वाभिमानी राव चन्द्रसेनजी राजगद्दी पर आसीन हुवे ! उनके सबसे विसिष्ठ सरदारों में चांदाजी थे ! उस समय बादशाह अकबर की तरफ से नागौर में नवाब हुसैन कुल्ली खां की सूबेदारी थी उसनें जोधपुर जीतने के लिए दो बार हमले किये पर सामनें मोर्चे पर चांदाजी ने उसकी दाल नही गलने दी और अंत में उसनें सोचा की जब तक ये चांदा जीवित है जोधपुर कभी नही जीता जा सकता तब उसनें राव चंद्रसेन जी को संधि के लिए निवेदन किया ! राव चंद्रसेन जी ने अपनें परम वफादार राव चांदाजी को नागौर भेजा,वो अपने चार सपूत बेटों को लेकर नागौर पहुँचे ! चांदाजी उसके छल-कपट को नही समझ सके क्यों की नवाब नें एक मस्त हाथी को शराब पिलाकर गढ़ के मुख्य द्वार पर छुड़वा दिया और एक बुर्ज से लकड़ी की सीढ़ियाँ निचे लटका दी और चांदाजी को उन सीढ़ियों से ऊपर आ जानें को कहा,जैसे ही वो सीढ़ियों से ऊपर तक आये नवाब नें तलवार का वार उनकी गर्दन पर कर दिया परतुं अनेक युधौं के दावपेच में दक्ष राव चान्दाजी नें अपनी कटार के अनगिनत वार से नवाब का भी काम तमाम कर दिया ! अपनीं जिंदगी का अंतिम युद्ध राव चांदाजी नें चार सपूत पुत्र सांवलदास,विसनदास, नरहरदास,केसवदास के साथ वीर गति प्राप्त करके जीता !

वीरवर चांदाजी के साथ उनका पोलपात और मर्जीदान चारण चूण्डा जी दधवाड़िया भी वीरगति को प्राप्त हुवे !
वीरवर चांदाजी इसी मेड़तिया वंस में जन्में पर वो स्वतंत्र
प्रवर्ति के स्वाभिमानी सपूत थे जिन्होंने अपनी अलग पहचान कायम करी इसलिए उनकी संतति मेड़तियों से अलग ""चाँन्दावत"" कहलाये ! राजपुताना के सभी निर्णायक युधों में इस वंस के वीरों नें अपना बलिदान देकर जो परम्परा कायम की जो खानवा और हल्दीघाटी से सुरु होकर द्वितीय विश्व युद्ध तक रही है ! इनकी सन्तति नें मारवाड़ मेवाड़ के अनेक युद्ध अभियानों में अपना परचम 
फहराया और इसके बदले में उनको कई बड़ी बड़ी जागीरें मिली जिसमें मुख्य रूप से ये है--
बलुन्दा,कुड़की,सेवरिया,नोखा,नीमड़ी,छापरी,
देसवाल,ओलादन,गागुड़ा,लाई,मुगदड़ा,धनापो,दुदड़ास, आकोदिया,दधवाड़ा,भावला,रोहिणा,रियां शामदास,रेंवत 
बाकलियावास,सेनणी तथा टालनपुर,खाखड़की,पिपाड़ा, तिगरा,तिबड़ी,गोटन,डाबला,मेड़ता रोड़,बस्सी, बांकावास रूपपुरा,मिण्डकिया,कोसाणा,मेरासिया अलावा मेवाड़ में खामोर और 
अजमेरा में बस्सी,कडेल,मजेवाला,एहड़ा,बेड़ा,ढाल,
शोल,मायला इत्यादि ठिकानों में चांदावतों की जागीर और 
भोम रही है ।
 मारवाड़ के कई प्रख्यात चारण कवियों नें वीरवर चांदाजी की वीरता पर मुग्ध होकर अनेक दोहे,छन्दः,गीत,छपय और श्लोके लिखकर उनको श्रदाजंलि अर्पित की !
राव चांदाजी के वीरता के गुणों को उजागर करते हुवे राजस्थानी साहित्य का सबसे अनमोल ग्रन्थ "चांदाजी री वैली" लिखी गई ! डिंगल के इस महाग्रन्थ के रचयिता माधवदास जी ने "चांदाजी री वैली" लिखकर चांदावतों
पर बहुत बड़ा अहसान किया है ! इस तरह की वेेलियाँ सिर्फ 3-4 ही लिखी गई है,जिसमें एक महान भक्त और अकबर के दरबारी महाराज पृथ्वीराज राठौड़ बीकानेर द्वारा लिखित है ! "श्री कृष्ण रूखमणी री वैली" है जो पांचवा वैद के समकक्ष माना गया है ! चाँन्दाजी री वैली ग्रन्थ राजस्थानी शोध संस्थान चौपासनी से प्रकासित हुआ है जो प्रत्येक चांदावत को अपनें घर में रखना चाहिए क्यों की उनके लिए ये ग्रन्थ रामायण या श्री मदभगवतगीता से कम नही है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का" सम्पूर्ण इतिहास जाने- कुंवर पृथ्वी सिंह जिन्हें उड़ना पृथ्वीराज के नाम से भी इतिहास में जाना जाता है, मेवाड़ के महाराणा रायमल के ज्येष्ठ पुत्र थे व इतिहास प्रसिद्ध महाराणा सांगा के बड़े भाई। सांगा व कुंवर पृथ्वीराज दोनों झाला राजवंश में जन्मी राणा रायमल की रानी रतनकंवर के गर्भ से जन्में थे। कुंवर पृथ्वीराज अपने अदम्य साहस, अप्रत्याशित वीरता, दृढ निश्चय, युद्धार्थ तीव्र प्रतिक्रिया व अपने अदम्य शौर्य के लिए दूर दूर तक जाने जाते थे| इतिहासकारों के अनुसार अपने इन गुणों से “पृथ्वीराज को लोग देवता समझते थे|” पृथ्वीराज एक ऐसे राजकुमार थे जिन्होंने अपने स्वयं के बलबूते सैन्य दल व उसके खर्च के लिए स्वतंत्र रूप से आर्थिक व्यवस्था कर मेवाड़ के उन कई उदण्ड विरोधियों को दंड दिया जो मेवाड़ राज्य की परवाह नहीं करते थे| इतिहासकारों के अनुसार यदि पृथ्वीराज की जहर देकर हत्या नहीं की गई होती और वे मेवाड़ की गद्दी पर बैठते तो देश का इतिहास कुछ और ही होता| यदि राणा रायमल का यह ज्येष्ठ पुत्र पृथ्वीराज जीवित होता और सांगा के स्थान

पाति परवन परम्परा, क्या है जाने Pati pervan parmpara

 पाति परवन परम्परा "क्या है जाने Pati parvan parmpara  पाति परवन परम्परा , pati parvan prarmpara अर्थात अधर्मी व विदेशी बर्बर आक्रांताओं को हिंदू साम्राज्य की सीमाओं से खदेड़ने हेतु सनातनी राजाओं का एक संगठन के रूप में सहयोग करना जिसमे शपत ली जाती थी कि -  " जब तक इस देह में प्राण है तब तक इस वीर भूमि भारतवर्ष पर अधर्मीयों का अधिपत्य नहीं होने देंगे। "  पाति परवन परम्परा राजपुत कालीन एक प्राचीन परम्परा जिसे राजपूताना में पुनजीर्वित करने का श्रेय राणा सांगा जी  ( संग्राम सिंह प्रथम - मेवाड़ ) को दिया जाता है। राजपूताने के वे पहले शासक थे  जिन्होंने अनेक राज्यों के राजपूत राजाओं को विदेशी जाति विरूद्ध संगठित कर उन्हें एक छत्र के नीचे लाये ।  बयाना का युद्ध ( जिसमे बाबर बुरी तरह पराजित हुआ ) एवम् खानवा का युद्ध पाति परवन परम्परा के तहत ही लड़ा गया।  बयाना युद्ध में विजय पश्चात सभी राजाओं द्वारा महाराणा सांगा को " हिंदूपत ( हिंदूपात ) की पदवी से विभूषित किया गया। जिसका तात्पर्य हिंदू सम्राज्य के राजाओं का महाराजा है। खान्डा परम्परा क्या है जाने

World-Rabari caste has the most beautiful culture

 विश्व-रबारी जाति में सबसे सुंदर संस्कृति हैं  World-Rabari caste has the most beautiful culture विश्व स्तर में सुंदर वेशभूषा और संस्कृति में रबारी समाज दूसरे स्थान पर चुना गया यह समाज और देश के लिए बड़े गर्व की बात है वही संपूर्ण भारतवर्ष में नंबर एक पर चुना गया   अपनी   वेशभूषा केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में  दूसरा  स्थान प्राप्त किया है इसलिए मैं उन सभी महानुभव से निवेदन करूंगा कि जो आपने बुजुर्ग लोगों ने अपनी वेशभूषा को पहचान दी है हम सबके लिए बहुत ही गर्व की बात है हमारी संस्कृति इंडिया में नहीं विदेशों में सिंगापुर इंडोनेशिया के अंदर की गुजी हैं बड़े स्टेट पर जाकर भी लोगों ने सामान दिया है Most beautiful culture in the world  2nd number of rabari ( dewasi samaj)  पूरी दुनिया की संस्कृति में रबारी समाज  को  दूसरा_स्थान और भारत में एक नंबर स्थान मिलने पर बधाई हमारी संस्कृति म्हारो अभिमान मेरी वेशभूषा ही मेरी पहचान म्हारो समाज म्हारी ताकत यह पोस्ट पढ़ें >>  मेवाड़ रियासत वह इतिहास यह पोस्ट पढ़ें >> रेबारी समाज कि जनसंख्या बहुत-बहुत बधाई हो रबारी समाज की