सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रूणिचा का इतिहास-history of runicha

रूणिचा का इतिहास

history of runicha.राजस्थान के रूणिचा का इतिहास ख्याति प्राप्त पंच पीरों में श्री रामदेवजी प्रथम स्थान रखते है। ( पीर - हिंदू धर्म के वे सिद्ध पुरुष जिन्हे मुस्लिम समुदाय में भी आराध्य के रूप में स्मरण करते है।

https://marudhar1.blogspot.com

राजस्थान के लोक - देवताओं में रामदेवजी का स्थान सर्वोपरि है । ये तंवर वंशीय राजपूत थे। इनके पिता का नाम अजमल/ अजमाल जी तंवर एवम् माता का नाम मैणादे था।


मारवाड़ रा परगना री विगत, रामसा पीर री ख्यात तथा तंवर री ख्यात में मल्लीनाथ जी और रामदेवजी के आपस में मिलने , मल्लीनाथ जी द्वारा पोकरण का इलाका रामदेव जी को देने तथा यहां रामदेव जी द्वारा भैरव नामक क्रूर व्यक्ति का दमन करने आदि का विस्तृत विवरण मिलता है जिससे पता चलता है कि रामदेव जी मल्लिनाथ जी के समकालीन थे।

वीर दुर्गादास राठौड़ का बलिदान 

रामदेव जी के पराक्रम और उनकी प्रतिष्ठा की ख्याति सुनकर अमरकोट के दलजी सोढा ने अपनी पुत्री नेतल दे का संबंध रामदेव जी के साथ कर दिया। उनका विवाह माघ शुक्ला एकादशी मंगलवार को हुआ।


रामदेव जी ने अपनी भतीजी के विवाह में जगमाल मालावत के पुत्र हमीर को पोकरण दायजे में देने के बाद रामदेवरा नामक गांव बसाया। वहीं पर उन्होंने संवत् 1515 (1458 ईस्वी) की भाद्र शुक्ल ग्यारस को जीवित समाधि ले ली। यह स्थान रुणिचा कहलाता है।


रामदेव जी नए केवल भी व्यक्ति थे बल्कि एक समाज सुधारक भी थे उनकी प्राप्त वाणी जो अब तक प्रचलित है उनके विचारों और कार्यों पर प्रकाश डालती है इनकी वाणी से पता चलता है कि इनका कर्मवाद में अटल विश्वास था इनका कथन है कि " मनुष्य अपने कर्मों से इस संसार में आवागमन के चक्कर में फंसा रहता है जिस से मुक्ति पाने का एकमात्र साधन नाम - स्मरण है।"

History of raika dewasi samaj

रूणेचा मेला : रामदेवजी की स्मृति में रूणेचा धाम में भरने वाला मेला राजस्थान में धार्मिक सौहार्द का सबसे बड़ा मेला है जहां विभिन्न हिंदू जाति के लोगों के अतिरिक्त मुस्लिम समुदाय में बाबा के दर्शन हेतु आते है । यहां " जय रामसा पीर और जय बाबा री " मुख्य स्मरण उद्घोष है ।


ज्ञातव्य हो कि मुस्लिम शासकों द्वारा जबरन मुस्लिम धर्म में बदले हिंदू पुरुषों व स्त्रियों को विधि पूर्वक रामदेवजी ने वापस हिन्दू धर्म ग्रहण करवाया था जिसके कारण इन्हें धर्म सुधारक के रूप में भी स्मरण किया जाता है । 

History of veer jaymalji medtiya

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का" सम्पूर्ण इतिहास जाने- कुंवर पृथ्वी सिंह जिन्हें उड़ना पृथ्वीराज के नाम से भी इतिहास में जाना जाता है, मेवाड़ के महाराणा रायमल के ज्येष्ठ पुत्र थे व इतिहास प्रसिद्ध महाराणा सांगा के बड़े भाई। सांगा व कुंवर पृथ्वीराज दोनों झाला राजवंश में जन्मी राणा रायमल की रानी रतनकंवर के गर्भ से जन्में थे। कुंवर पृथ्वीराज अपने अदम्य साहस, अप्रत्याशित वीरता, दृढ निश्चय, युद्धार्थ तीव्र प्रतिक्रिया व अपने अदम्य शौर्य के लिए दूर दूर तक जाने जाते थे| इतिहासकारों के अनुसार अपने इन गुणों से “पृथ्वीराज को लोग देवता समझते थे|” पृथ्वीराज एक ऐसे राजकुमार थे जिन्होंने अपने स्वयं के बलबूते सैन्य दल व उसके खर्च के लिए स्वतंत्र रूप से आर्थिक व्यवस्था कर मेवाड़ के उन कई उदण्ड विरोधियों को दंड दिया जो मेवाड़ राज्य की परवाह नहीं करते थे| इतिहासकारों के अनुसार यदि पृथ्वीराज की जहर देकर हत्या नहीं की गई होती और वे मेवाड़ की गद्दी पर बैठते तो देश का इतिहास कुछ और ही होता| यदि राणा रायमल का यह ज्येष्ठ पुत्र पृथ्वीराज जीवित होता और सांगा के स्थान

पाति परवन परम्परा, क्या है जाने Pati pervan parmpara

 पाति परवन परम्परा "क्या है जाने Pati parvan parmpara  पाति परवन परम्परा , pati parvan prarmpara अर्थात अधर्मी व विदेशी बर्बर आक्रांताओं को हिंदू साम्राज्य की सीमाओं से खदेड़ने हेतु सनातनी राजाओं का एक संगठन के रूप में सहयोग करना जिसमे शपत ली जाती थी कि -  " जब तक इस देह में प्राण है तब तक इस वीर भूमि भारतवर्ष पर अधर्मीयों का अधिपत्य नहीं होने देंगे। "  पाति परवन परम्परा राजपुत कालीन एक प्राचीन परम्परा जिसे राजपूताना में पुनजीर्वित करने का श्रेय राणा सांगा जी  ( संग्राम सिंह प्रथम - मेवाड़ ) को दिया जाता है। राजपूताने के वे पहले शासक थे  जिन्होंने अनेक राज्यों के राजपूत राजाओं को विदेशी जाति विरूद्ध संगठित कर उन्हें एक छत्र के नीचे लाये ।  बयाना का युद्ध ( जिसमे बाबर बुरी तरह पराजित हुआ ) एवम् खानवा का युद्ध पाति परवन परम्परा के तहत ही लड़ा गया।  बयाना युद्ध में विजय पश्चात सभी राजाओं द्वारा महाराणा सांगा को " हिंदूपत ( हिंदूपात ) की पदवी से विभूषित किया गया। जिसका तात्पर्य हिंदू सम्राज्य के राजाओं का महाराजा है। खान्डा परम्परा क्या है जाने

World-Rabari caste has the most beautiful culture

 विश्व-रबारी जाति में सबसे सुंदर संस्कृति हैं  World-Rabari caste has the most beautiful culture विश्व स्तर में सुंदर वेशभूषा और संस्कृति में रबारी समाज दूसरे स्थान पर चुना गया यह समाज और देश के लिए बड़े गर्व की बात है वही संपूर्ण भारतवर्ष में नंबर एक पर चुना गया   अपनी   वेशभूषा केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में  दूसरा  स्थान प्राप्त किया है इसलिए मैं उन सभी महानुभव से निवेदन करूंगा कि जो आपने बुजुर्ग लोगों ने अपनी वेशभूषा को पहचान दी है हम सबके लिए बहुत ही गर्व की बात है हमारी संस्कृति इंडिया में नहीं विदेशों में सिंगापुर इंडोनेशिया के अंदर की गुजी हैं बड़े स्टेट पर जाकर भी लोगों ने सामान दिया है Most beautiful culture in the world  2nd number of rabari ( dewasi samaj)  पूरी दुनिया की संस्कृति में रबारी समाज  को  दूसरा_स्थान और भारत में एक नंबर स्थान मिलने पर बधाई हमारी संस्कृति म्हारो अभिमान मेरी वेशभूषा ही मेरी पहचान म्हारो समाज म्हारी ताकत यह पोस्ट पढ़ें >>  मेवाड़ रियासत वह इतिहास यह पोस्ट पढ़ें >> रेबारी समाज कि जनसंख्या बहुत-बहुत बधाई हो रबारी समाज की