सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गीता बेन रबारी Geeta rabari

गीता बेन रबारी geeta Ben rabari


गीता बेन रबारी geeta rabari एक प्रसिद्ध गुजराती संगीतकार हैं। उनका जन्म 20 अक्टूबर, 1973 को गुजरात के एक छोटे गांव में हुआ था। गीता बेन रबारी गुजराती गीतों की प्रसिद्ध और प्रतिभाशाली स्वरलिपि हैं और उन्होंने गुजराती संगीत उद्योग में बहुत अच्छा नाम कमाया है।

उड़ना राजकुमार कोन था 

उन्होंने अपनी पहचान गुजराती संगीत रियाज और ग्रामीण गीतों के माध्यम से बनाई है। उनकी प्रसिद्ध गायिका के रूप में मशहूरी मिली जब उन्होंने टेलीविजन शो "જીવન-ની-એ-રીત" में भाग लिया, जहां उन्होंने अपने उद्दीपक और लोकप्रिय गायन स्टाइल को प्रदर्शित किया।

गीता बेन रबारी के कई प्रसिद्ध गीत हैं, जिनमें से कुछ हैं "રांધે રાંધે જોગાતો", "રોંગટાળા", "જીંદગી કે પટ માં મોજ" और "રોકડુંદો". उन्होंने अपनी अनोखी आवाज और गायन स्टाइल के कारण गुजराती संगीत उद्योग में बड़ा कदम रखा है और उन्हें गुजराती संगीत की दुनिया में एक अलग पहचान मिली है।

गीता बेन रबारी के संगीत सर्कल में उन्हें "गुजરાતી रॉकस्टार" भी कहा जाता है। उनके संगीत के कई संग्रहालयों और नाटकों में उनका योगदान भी हुआ है। उन्होंने गुजराती संगीत के क्षेत्र में अपनी अनूठी पहचान बनाई है और उन्हें गुजराती संगीत उद्योग में एक प्रमुख संगीतकार के रूप में मान्यता प्राप्त है।

उन्होंने अपनी मातृभाषा गुजराती में गीत गाना शुरू किया और गुजराती फिल्मों के लिए भी गाने गाने लगीं। उन्होंने अपनी पहचान तेजी से बनाई और उनका पहला पॉपुलर गाना "Rona Sherma" हुआ, जिसने उन्हें गुजराती संगीत इंडस्ट्री में मशहूरी दिलाई। इसके बाद से, उन्होंने कई अन्य हिट गाने गाए हैं, जिनमें "Rona Ser Ma," "Chogada," "Nagada Sang Dhol," "Maa," "Dholida," और "Rangilo Maro Dholna" शामिल हैं।
Geeta Ben rabari



गीता बेन रबारी की आवाज़ और उनके गानों की प्रतिक्रिया बड़ी प्रशंसा प्राप्त कर रही है। उन्होंने अपनी प्रस्तुतियों से गुजराती संगीत प्रेमियों को मोह लिया है और वे आजकल गुजराती संगीत इंडस्ट्री में अपनी एक मान्यता प्राप्त कर चुकी हैं। 


उनकी प्रतिभा, मुद्दों पर गीत गाने की क्षमता और लोगों के बीच के प्रिय बनने के कारण, वे एक लोकप्रिय और प्रशंसित संगीतकार बन गई हैं।


गीता बेन की आवाज़ और प्रदर्शन कौशल ने उन्हें गुजराती संगीत इंडस्ट्री में बहुत प्रसिद्धी प्राप्त करवाई है। उन्होंने अपनी प्रस्तुति के लिए विभिन्न संगीत पुरस्कार भी जीते हैं।

गीता बेन को सिंगिंग के लिए बचपन से ही प्रबल रुचि थी और उन्होंने अपना प्रशिक्षण क्लासिकल संगीत में प्राप्त किया। उन्होंने गुजराती भजनों और लोकगीतों की रिकवरी और नए संगीतों के लिए अपने एक अनूठे अंदाज़ को प्रस्तुत किया है।

गीता बेन को एक व्यापक लोकप्रियता मिली है, और उन्होंने अपनी प्रस्तुतियों से संगीत प्रेमियों का दिल जीता है। उनके गानों में आमतौर पर गुजराती भाषा का उपयोग होता है और उनकी गायकी में भावुकता और उत्साह होता है।


गीता बेन ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से देश-विदेश में संगीत कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया है और उनके गानों को लाइव आपराधन किया जाता है। उन्होंने भारतीय संगीत इंडस्ट्री में अपनी विशेष पहचान बनाई है और आगामी समय में भी अच्छे संगीत से अपने चाहने वालों को प्रसन्न करने की उम्मीद है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का" सम्पूर्ण इतिहास जाने- कुंवर पृथ्वी सिंह जिन्हें उड़ना पृथ्वीराज के नाम से भी इतिहास में जाना जाता है, मेवाड़ के महाराणा रायमल के ज्येष्ठ पुत्र थे व इतिहास प्रसिद्ध महाराणा सांगा के बड़े भाई। सांगा व कुंवर पृथ्वीराज दोनों झाला राजवंश में जन्मी राणा रायमल की रानी रतनकंवर के गर्भ से जन्में थे। कुंवर पृथ्वीराज अपने अदम्य साहस, अप्रत्याशित वीरता, दृढ निश्चय, युद्धार्थ तीव्र प्रतिक्रिया व अपने अदम्य शौर्य के लिए दूर दूर तक जाने जाते थे| इतिहासकारों के अनुसार अपने इन गुणों से “पृथ्वीराज को लोग देवता समझते थे|” पृथ्वीराज एक ऐसे राजकुमार थे जिन्होंने अपने स्वयं के बलबूते सैन्य दल व उसके खर्च के लिए स्वतंत्र रूप से आर्थिक व्यवस्था कर मेवाड़ के उन कई उदण्ड विरोधियों को दंड दिया जो मेवाड़ राज्य की परवाह नहीं करते थे| इतिहासकारों के अनुसार यदि पृथ्वीराज की जहर देकर हत्या नहीं की गई होती और वे मेवाड़ की गद्दी पर बैठते तो देश का इतिहास कुछ और ही होता| यदि राणा रायमल का यह ज्येष्ठ पुत्र पृथ्वीराज जीवित होता और सांगा के स्थान

पाति परवन परम्परा, क्या है जाने Pati pervan parmpara

 पाति परवन परम्परा "क्या है जाने Pati parvan parmpara  पाति परवन परम्परा , pati parvan prarmpara अर्थात अधर्मी व विदेशी बर्बर आक्रांताओं को हिंदू साम्राज्य की सीमाओं से खदेड़ने हेतु सनातनी राजाओं का एक संगठन के रूप में सहयोग करना जिसमे शपत ली जाती थी कि -  " जब तक इस देह में प्राण है तब तक इस वीर भूमि भारतवर्ष पर अधर्मीयों का अधिपत्य नहीं होने देंगे। "  पाति परवन परम्परा राजपुत कालीन एक प्राचीन परम्परा जिसे राजपूताना में पुनजीर्वित करने का श्रेय राणा सांगा जी  ( संग्राम सिंह प्रथम - मेवाड़ ) को दिया जाता है। राजपूताने के वे पहले शासक थे  जिन्होंने अनेक राज्यों के राजपूत राजाओं को विदेशी जाति विरूद्ध संगठित कर उन्हें एक छत्र के नीचे लाये ।  बयाना का युद्ध ( जिसमे बाबर बुरी तरह पराजित हुआ ) एवम् खानवा का युद्ध पाति परवन परम्परा के तहत ही लड़ा गया।  बयाना युद्ध में विजय पश्चात सभी राजाओं द्वारा महाराणा सांगा को " हिंदूपत ( हिंदूपात ) की पदवी से विभूषित किया गया। जिसका तात्पर्य हिंदू सम्राज्य के राजाओं का महाराजा है। खान्डा परम्परा क्या है जाने

World-Rabari caste has the most beautiful culture

 विश्व-रबारी जाति में सबसे सुंदर संस्कृति हैं  World-Rabari caste has the most beautiful culture विश्व स्तर में सुंदर वेशभूषा और संस्कृति में रबारी समाज दूसरे स्थान पर चुना गया यह समाज और देश के लिए बड़े गर्व की बात है वही संपूर्ण भारतवर्ष में नंबर एक पर चुना गया   अपनी   वेशभूषा केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में  दूसरा  स्थान प्राप्त किया है इसलिए मैं उन सभी महानुभव से निवेदन करूंगा कि जो आपने बुजुर्ग लोगों ने अपनी वेशभूषा को पहचान दी है हम सबके लिए बहुत ही गर्व की बात है हमारी संस्कृति इंडिया में नहीं विदेशों में सिंगापुर इंडोनेशिया के अंदर की गुजी हैं बड़े स्टेट पर जाकर भी लोगों ने सामान दिया है Most beautiful culture in the world  2nd number of rabari ( dewasi samaj)  पूरी दुनिया की संस्कृति में रबारी समाज  को  दूसरा_स्थान और भारत में एक नंबर स्थान मिलने पर बधाई हमारी संस्कृति म्हारो अभिमान मेरी वेशभूषा ही मेरी पहचान म्हारो समाज म्हारी ताकत यह पोस्ट पढ़ें >>  मेवाड़ रियासत वह इतिहास यह पोस्ट पढ़ें >> रेबारी समाज कि जनसंख्या बहुत-बहुत बधाई हो रबारी समाज की