सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Yoga day पहली बार कब मनाया गया था

Yoga day  पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था। इसी दिन को मनाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर, 2014 में एक प्रस्ताव पारित करके 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय yoga day के रूप में घोषित किया।

Yoga day योग उपयोग कैसे करें


Yoga day को एक नियमित योग अभ्यास को बनाए रखने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है
विभिन्न प्रकार के योग के बारे में जानें और यह कैसे आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
योग की तरह, तंदुरूस्ती के लिए ऑस्टियोपैथिक दृष्टिकोण आपके शरीर की स्वास्थ्य और आत्म-उपचार की ओर प्राकृतिक प्रवृत्ति पर केंद्रित है।
"योग का उद्देश्य मन और शरीर दोनों में शक्ति, जागरूकता और सद्भाव का निर्माण करना है," नताली नेविंस, डीओ, एक बोर्ड-प्रमाणित ऑस्टियोपैथिक परिवार चिकित्सक और हॉलीवुड, कैलिफोर्निया में प्रमाणित कुंडलिनी योग प्रशिक्षक बताते हैं।
जबकि योग के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार, या स्कूल हैं, अधिकांश सत्रों में आमतौर पर साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, और आसन (कभी-कभी आसन या पोज़ कहा जाता है) शामिल होते हैं जो विभिन्न मांसपेशी समूहों को फैलाते और फ्लेक्स करते हैं।
डॉ नविन कहते हैं, "एक ऑस्टियोपैथिक चिकित्सक के रूप में, मैं निवारक दवा और प्रथाओं पर और शरीर की खुद को ठीक करने की क्षमता पर अपने बहुत से प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करता हूं।" "योग स्वस्थ रहने का एक अच्छा साधन है क्योंकि यह समान सिद्धांतों पर आधारित है।"
ऑस्टियोपैथिक मेडिसिन या डीओ के डॉक्टर केवल आपके लक्षणों का इलाज करने के बजाय आपकी जीवनशैली और पर्यावरण आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं, इसकी जांच करके रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


Yoga day में नौसिखियों का स्वागत है


क्‍योंकि योगाभ्‍यास के इतने भिन्‍न प्रकार हैं, किसी के लिए भी प्रारंभ करना संभव है। डॉ नवीन कहते हैं, "चाहे आप एक सोफे आलू या पेशेवर एथलीट हों, आकार और फिटनेस स्तर कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि प्रत्येक शैली में प्रत्येक योग मुद्रा और शुरुआती कक्षाओं के लिए संशोधन होते हैं।" "विचार अपनी सीमाओं का पता लगाने के लिए है, कुछ प्रेट्ज़ेल जैसी पूर्णता के लिए प्रयास न करें। यह आपके शरीर और अपने आंतरिक स्व के साथ तालमेल बिठाने का एक शानदार तरीका है।


आइये आज हम योग के दो लाभ के बारे में चर्चा करेंगे
benefits of yoga in hindi योग के कुछ फायदे हिन्दी में

1 शारीरिक लाभ


डॉ नविन बताते हैं, "योग में शामिल विश्राम तकनीकें पुराने दर्द को कम कर सकती हैं, जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द, गठिया, सिरदर्द और कार्पल टनल सिंड्रोम।" "योग रक्तचाप को भी कम कर सकता है और अनिद्रा को कम कर सकता है।"
 

2 मानसिक लाभ



शारीरिक लाभों के अलावा, योग के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि यह कैसे एक व्यक्ति को तनाव का प्रबंधन करने में मदद करता है, जिसे शरीर और मन पर विनाशकारी प्रभाव के लिए जाना जाता है। डॉ नेविन्स कहते हैं, "तनाव खुद को कई तरीकों से प्रकट कर सकता है, जिसमें पीठ या गर्दन का दर्द, नींद की समस्या, सिरदर्द, नशीली दवाओं का दुरुपयोग और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता शामिल है।" "योग मैथुन कौशल विकसित करने और जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण तक पहुँचने में बहुत प्रभावी हो सकता है।"

योग के ध्यान और श्वास को शामिल करने से व्यक्ति की मानसिक भलाई में सुधार करने में मदद मिल सकती है। “नियमित योग अभ्यास मानसिक स्पष्टता और शांति पैदा करता है; शरीर की जागरूकता बढ़ाता है; पुराने तनाव पैटर्न से छुटकारा दिलाता है; मन को शांत करता है; केंद्र ध्यान; और एकाग्रता को तेज करता है, ”डॉ। नेविंस कहते हैं। शरीर- और आत्म-जागरूकता विशेष रूप से फायदेमंद होती है, वह कहती है, "क्योंकि वे शारीरिक समस्याओं का शीघ्र पता लगाने में मदद कर सकते हैं और प्रारंभिक निवारक कार्रवाई की अनुमति दे सकते हैं।"

benefits of yoga in hindi


benefits of yoga speech योग पर भाषण

मनुष्य मुख्य रूप से तीन तत्वों से बना है जो मन, शरीर और आत्मा हैं। इसी तरह, इन तीनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें क्रमशः ज्ञान, स्वास्थ्य और आंतरिक शांति की आवश्यकता होती है। जैसा कि हम जानते हैं कि स्वास्थ्य एक शारीरिक आवश्यकता है जबकि ज्ञान हमारी मनोवैज्ञानिक आवश्यकता है। जब हम आंतरिक शांति के बारे में बात करते हैं, तो हम देखते हैं कि यह आध्यात्मिक आवश्यकता को संदर्भित करता है और हम तीनों के मौजूद होने पर ही सामंजस्यपूर्ण महसूस करते हैं। योग एक ऐसी चीज है जो हमारी आत्मा को खिलाती है। यह एक आध्यात्मिक अभ्यास है जो हमें शारीरिक रूप से कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा, व्यायाम हमारे शरीर को मजबूत कर सकता है और हमारी बुद्धि को भी तेज कर सकता है और हमारी भावनाओं को स्थिर कर सकता है।



 योग के अन्य शारीरिक लाभों में शामिल हैं:


लचीलापन बढ़ा
मांसपेशियों की ताकत और स्वर में वृद्धि
बेहतर श्वसन, 
ऊर्जा और जीवन शक्ति
संतुलित चयापचय बनाए रखना
वज़न कम करना

यह भी पढ़ें


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का" सम्पूर्ण इतिहास जाने- कुंवर पृथ्वी सिंह जिन्हें उड़ना पृथ्वीराज के नाम से भी इतिहास में जाना जाता है, मेवाड़ के महाराणा रायमल के ज्येष्ठ पुत्र थे व इतिहास प्रसिद्ध महाराणा सांगा के बड़े भाई। सांगा व कुंवर पृथ्वीराज दोनों झाला राजवंश में जन्मी राणा रायमल की रानी रतनकंवर के गर्भ से जन्में थे। कुंवर पृथ्वीराज अपने अदम्य साहस, अप्रत्याशित वीरता, दृढ निश्चय, युद्धार्थ तीव्र प्रतिक्रिया व अपने अदम्य शौर्य के लिए दूर दूर तक जाने जाते थे| इतिहासकारों के अनुसार अपने इन गुणों से “पृथ्वीराज को लोग देवता समझते थे|” पृथ्वीराज एक ऐसे राजकुमार थे जिन्होंने अपने स्वयं के बलबूते सैन्य दल व उसके खर्च के लिए स्वतंत्र रूप से आर्थिक व्यवस्था कर मेवाड़ के उन कई उदण्ड विरोधियों को दंड दिया जो मेवाड़ राज्य की परवाह नहीं करते थे| इतिहासकारों के अनुसार यदि पृथ्वीराज की जहर देकर हत्या नहीं की गई होती और वे मेवाड़ की गद्दी पर बैठते तो देश का इतिहास कुछ और ही होता| यदि राणा रायमल का यह ज्येष्ठ पुत्र पृथ्वीराज जीवित होता और सांगा के स्थान

पाति परवन परम्परा, क्या है जाने Pati pervan parmpara

 पाति परवन परम्परा "क्या है जाने Pati parvan parmpara  पाति परवन परम्परा , pati parvan prarmpara अर्थात अधर्मी व विदेशी बर्बर आक्रांताओं को हिंदू साम्राज्य की सीमाओं से खदेड़ने हेतु सनातनी राजाओं का एक संगठन के रूप में सहयोग करना जिसमे शपत ली जाती थी कि -  " जब तक इस देह में प्राण है तब तक इस वीर भूमि भारतवर्ष पर अधर्मीयों का अधिपत्य नहीं होने देंगे। "  पाति परवन परम्परा राजपुत कालीन एक प्राचीन परम्परा जिसे राजपूताना में पुनजीर्वित करने का श्रेय राणा सांगा जी  ( संग्राम सिंह प्रथम - मेवाड़ ) को दिया जाता है। राजपूताने के वे पहले शासक थे  जिन्होंने अनेक राज्यों के राजपूत राजाओं को विदेशी जाति विरूद्ध संगठित कर उन्हें एक छत्र के नीचे लाये ।  बयाना का युद्ध ( जिसमे बाबर बुरी तरह पराजित हुआ ) एवम् खानवा का युद्ध पाति परवन परम्परा के तहत ही लड़ा गया।  बयाना युद्ध में विजय पश्चात सभी राजाओं द्वारा महाराणा सांगा को " हिंदूपत ( हिंदूपात ) की पदवी से विभूषित किया गया। जिसका तात्पर्य हिंदू सम्राज्य के राजाओं का महाराजा है। खान्डा परम्परा क्या है जाने

World-Rabari caste has the most beautiful culture

 विश्व-रबारी जाति में सबसे सुंदर संस्कृति हैं  World-Rabari caste has the most beautiful culture विश्व स्तर में सुंदर वेशभूषा और संस्कृति में रबारी समाज दूसरे स्थान पर चुना गया यह समाज और देश के लिए बड़े गर्व की बात है वही संपूर्ण भारतवर्ष में नंबर एक पर चुना गया   अपनी   वेशभूषा केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में  दूसरा  स्थान प्राप्त किया है इसलिए मैं उन सभी महानुभव से निवेदन करूंगा कि जो आपने बुजुर्ग लोगों ने अपनी वेशभूषा को पहचान दी है हम सबके लिए बहुत ही गर्व की बात है हमारी संस्कृति इंडिया में नहीं विदेशों में सिंगापुर इंडोनेशिया के अंदर की गुजी हैं बड़े स्टेट पर जाकर भी लोगों ने सामान दिया है Most beautiful culture in the world  2nd number of rabari ( dewasi samaj)  पूरी दुनिया की संस्कृति में रबारी समाज  को  दूसरा_स्थान और भारत में एक नंबर स्थान मिलने पर बधाई हमारी संस्कृति म्हारो अभिमान मेरी वेशभूषा ही मेरी पहचान म्हारो समाज म्हारी ताकत यह पोस्ट पढ़ें >>  मेवाड़ रियासत वह इतिहास यह पोस्ट पढ़ें >> रेबारी समाज कि जनसंख्या बहुत-बहुत बधाई हो रबारी समाज की