सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Chat gpt क्या होता है और काम कैसे करता है

चैट क्या है? Chat Kiya hai?


CHATGPT एक AI चैटबॉट है जो मानवीय संवादात्मक संवाद बनाने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का उपयोग करता है। भाषा मॉडल सवालों का जवाब दे सकता है और विभिन्न लिखित सामग्री की रचना कर सकता है, जिसमें लेख, सोशल मीडिया पोस्ट, निबंध, कोड और ईमेल शामिल हैं।
CHATGPT उदाहरण के लिए AI का एक रूप है - एक ऐसा उपकरण जो उपयोगकर्ताओं को मानव जैसी छवियों, पाठ या वीडियो प्राप्त करने के लिए संकेत देता है जो AI द्वारा बनाए गए हैं।
CHATGPT ग्राहक सेवा वेबसाइटों पर पाई जाने वाली स्वचालित चैट सेवाओं के समान है, क्योंकि लोग आईटी प्रश्न पूछ सकते हैं या CHATGPT के उत्तरों के लिए स्पष्टीकरण का अनुरोध कर सकते हैं। जीपीटी का अर्थ है "जेनेरिक प्री-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर", जो यह बताता है कि कैसे CHATGPT प्रक्रियाओं का अनुरोध करता है और प्रतिक्रियाएं तैयार करता है। CHATGPT को मानव प्रतिक्रिया और इनाम मॉडल के माध्यम से सुदृढीकरण सीखने के साथ प्रशिक्षित किया जाता है जो सबसे अच्छी प्रतिक्रियाओं को रैंक करते हैं। यह प्रतिक्रिया भविष्य की प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए मशीन लर्निंग के साथ CHATGPT को बढ़ाने में मदद करती है।

किसने चैट बनाया? Kisne chat banaya?


OPENAI - एक AI रिसर्च कंपनी - नवंबर 2022 में Catgpt बनाया और लॉन्च किया गया। इसकी स्थापना 2015 में एलोन मस्क और सैम अल्टमैन सहित उद्यमियों और शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा की गई थी। Openai कई निवेशकों द्वारा समर्थित है, जिसमें Microsoft सबसे उल्लेखनीय है। Openai ने AI टेक्स्ट-टू-आर्ट जनरेटर डल-ई भी बनाया।

CHATGPT कैसे काम करता है? Chatgpt kaise kaam karata hai?


CHATGPT अपने जेनेरिक प्री-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर के माध्यम से काम करता है, जो डेटा अनुक्रमों के भीतर पैटर्न खोजने के लिए विशेष एल्गोरिदम का उपयोग करता है। CHATGPT GPT-3 भाषा मॉडल, एक तंत्रिका नेटवर्क मशीन लर्निंग मॉडल और जनरेटिव प्री-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर की तीसरी पीढ़ी का उपयोग करता है। ट्रांसफार्मर एक प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए एक महत्वपूर्ण मात्रा में डेटा से खींचता है।

CHATGPT एक AI चैटबॉट है जो मानवीय संवादात्मक संवाद बनाने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का उपयोग करता है। भाषा मॉडल सवालों का जवाब दे सकता है और विभिन्न लिखित सामग्री की रचना कर सकता है, जिसमें लेख, सोशल मीडिया पोस्ट, निबंध, कोड और ईमेल शामिल हैं।

प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण घटकों की सूची प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण प्रशिक्षण, विचार करने के लिए विभिन्न तत्व हैं।
CHATGPT उदार AI का एक रूप है - एक ऐसा उपकरण जो उपयोगकर्ताओं को मानव जैसी छवियों, पाठ या वीडियो प्राप्त करने के लिए संकेत देता है जो AI द्वारा बनाए गए हैं।

CHATGPT ग्राहक सेवा वेबसाइटों पर पाई जाने वाली स्वचालित चैट सेवाओं के समान है, क्योंकि लोग आईटी प्रश्न पूछ सकते हैं या CHATGPT के उत्तरों के लिए स्पष्टीकरण का अनुरोध कर सकते हैं। जीपीटी का अर्थ है "जेनेरिक प्री-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर", जो यह बताता है कि कैसे CHATGPT प्रक्रियाओं का अनुरोध करता है और प्रतिक्रियाएं तैयार करता है। CHATGPT को मानव प्रतिक्रिया और इनाम मॉडल के माध्यम से सुदृढीकरण सीखने के साथ प्रशिक्षित किया जाता है जो सबसे अच्छी प्रतिक्रियाओं को रैंक करते हैं। यह प्रतिक्रिया भविष्य की प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए मशीन लर्निंग के साथ CHATGPT को बढ़ाने में मदद करती है।


CHATGPT ट्रांसफॉर्मर तंत्रिका नेटवर्क के माध्यम से मानवीय पाठ का उत्पादन करने के लिए गहरी सीखने का उपयोग करता है - मशीन लर्निंग का एक सबसेट -। ट्रांसफार्मर अपने प्रशिक्षण डेटा के विशिष्ट अनुक्रम के आधार पर अगले शब्द, वाक्य या पैराग्राफ सहित पाठ की भविष्यवाणी करता है।

प्रशिक्षण जेनेरिक डेटा के साथ शुरू होता है, फिर एक विशिष्ट कार्य के लिए अधिक सिलवाया गया डेटा की ओर बढ़ता है। CHATGPT को मानव भाषा सीखने के लिए ऑनलाइन पाठ के साथ प्रशिक्षित किया गया था, और फिर इसने बातचीत की मूल बातें सीखने के लिए टेप का उपयोग किया।

मानव प्रशिक्षक बातचीत प्रदान करते हैं और प्रतिक्रियाओं को रैंक करते हैं। ये इनाम मॉडल सर्वोत्तम उत्तर निर्धारित करने में मदद करते हैं। चैटबॉट को प्रशिक्षित करने के लिए, उपयोगकर्ता उत्तर के बगल में "अंगूठे" या "अंगूठे नीचे" आइकन पर क्लिक करके अपनी प्रतिक्रिया को कम या कम कर सकते हैं। उपयोगकर्ता भविष्य के संवाद को बेहतर बनाने और ठीक करने के लिए अतिरिक्त लिखित प्रतिक्रिया भी प्रदान कर सकते हैं।

किस तरह के प्रश्न CHATGPT पूछ सकते हैं?


उपयोगकर्ता विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं, जिसमें सरल या अधिक जटिल प्रश्न शामिल हैं, जैसे, "जीवन का अर्थ क्या है?" या "किस वर्ष न्यूयॉर्क एक राज्य बन गया?" CHATGPT STEM विषयों के साथ कुशल है और कोड को डिबग या लिख सकता है। चैट से पूछने के लिए प्रश्नों के प्रकारों की कोई सीमा नहीं है। हालाँकि, Chatgpt का उपयोग करता है कोड लिखें। चैट से पूछने के लिए प्रश्नों के प्रकारों की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, CHATGPT वर्ष 2021 तक डेटा का उपयोग करता है, इसलिए इसे उस वर्ष घटनाओं और डेटा का कोई ज्ञान नहीं है। और चूंकि यह एक संवादी चैटबॉट है, इसलिए उपयोगकर्ता अधिक जानकारी के लिए पूछ सकते हैं या पाठ उत्पन्न करते समय इसे फिर से प्रयास करने के लिए कह सकते हैं।








यह भी पढ़ें: history of paper in Hindi 

लोग CHATGPT का उपयोग कैसे कर रहे हैं?
CHATGPT बहुमुखी है और इसका उपयोग मानव वार्तालापों से अधिक के लिए किया जा सकता है। लोगों ने निम्नलिखित करने के लिए CHATGPT का उपयोग किया है:

कोड कंप्यूटर प्रोग्राम।
संगीत रचना।
ड्राफ्ट ईमेल।
लेख, पॉडकास्ट या प्रस्तुतियों को संक्षेप में प्रस्तुत करें।
स्क्रिप्ट सोशल मीडिया पोस्ट।
एक लेख के लिए एक शीर्षक बनाएं।
गणित की समस्याओं को हल करें।
खोज इंजन अनुकूलन के लिए कीवर्ड की खोज करें।
वेबसाइटों के लिए लेख, ब्लॉग पोस्ट और क्विज़ बनाएं।
एक अलग माध्यम के लिए मौजूदा सामग्री को फिर से परिभाषित करें, जैसे कि एक ब्लॉग पोस्ट के लिए प्रस्तुति प्रतिलेख।
उत्पाद विवरण तैयार करें।
खेल खेलें।
रिज्यूमे और कवर लेटर्स लिखने सहित नौकरी की खोजों के साथ सहायता करें।
ट्रिविया सवाल पूछें।
जटिल विषयों का अधिक वर्णन करें।
अन्य चैटबॉट्स के विपरीत, CHATGPT बातचीत को अधिक तरल तरीके से जारी रखने के लिए विभिन्न प्रश्नों को याद कर सकता है।
What is Chat GPT



CHATGPT की सीमाएँ क्या हैं? यह कितना सही है?
CHATGPT की कुछ सीमाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

यह मानव भाषा की जटिलता को पूरी तरह से नहीं समझता है। CHATGPT को इनपुट के आधार पर शब्दों को उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इस वजह से, प्रतिक्रियाएं उथले लग सकती हैं और सच्ची अंतर्दृष्टि की कमी हो सकती है।
2021 के बाद डेटा और घटनाओं के लिए ज्ञान की कमी। प्रशिक्षण डेटा 2021 सामग्री के साथ समाप्त होता है। CHATGPT उस डेटा के आधार पर गलत जानकारी प्रदान कर सकता है जिसमें से वह खींचता है। यदि CHATGPT पूरी तरह से क्वेरी को नहीं समझता है, तो यह एक गलत प्रतिक्रिया भी प्रदान कर सकता है। CHATGPT को अभी भी प्रशिक्षित किया जा रहा है, इसलिए एक उत्तर गलत होने पर प्रतिक्रिया की सिफारिश की जाती है।
प्रतिक्रियाएं मशीन और अप्राकृतिक की तरह लग सकती हैं। चूंकि CHATGPT अगले शब्द की भविष्यवाणी करता है, इसलिए यह शब्द जैसे कि OR का उपयोग कर सकता है। इस वजह से, लोगों को अभी भी मानव लेखन की तरह अधिक स्वाभाविक रूप से प्रवाहित करने के लिए सामग्री की समीक्षा और संपादन करने की आवश्यकता है।
यह सारांशित करता है लेकिन स्रोतों का हवाला नहीं देता है। CHATGPT किसी भी डेटा या आँकड़े में विश्लेषण या अंतर्दृष्टि प्रदान नहीं करता है। CHATGPT कई आँकड़े प्रदान कर सकता है, लेकिन इन आंकड़ों का क्या मतलब है या वे इस विषय से कैसे संबंधित हैं, इस पर कोई वास्तविक टिप्पणी नहीं है। यह व्यंग्य और विडंबना नहीं समझ सकता। 
CHATGPT पाठ के डेटा सेट पर आधारित है।





यह एक प्रश्न के गलत हिस्से पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और शिफ्ट नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप चैट से पूछते हैं, "क्या कोई घोड़ा उसके आकार के आधार पर एक अच्छा पालतू जानवर बनाता है?" और फिर यह पूछें, "एक बिल्ली के बारे में क्या?" CHATGPT केवल जानवर के आकार पर ध्यान केंद्रित कर सकता है बनाम एक पालतू जानवर के रूप में जानवर होने के बारे में जानकारी दे सकता है। CHATGPT डायवर्जेंट नहीं है और एक ही प्रतिक्रिया में कई प्रश्नों को कवर करने के लिए अपने उत्तर को स्थानांतरित नहीं कर सकता है।





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने

उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का सम्पूर्ण इतिहास जाने उड़ना राजकुमार पृथ्वीराज का" सम्पूर्ण इतिहास जाने- कुंवर पृथ्वी सिंह जिन्हें उड़ना पृथ्वीराज के नाम से भी इतिहास में जाना जाता है, मेवाड़ के महाराणा रायमल के ज्येष्ठ पुत्र थे व इतिहास प्रसिद्ध महाराणा सांगा के बड़े भाई। सांगा व कुंवर पृथ्वीराज दोनों झाला राजवंश में जन्मी राणा रायमल की रानी रतनकंवर के गर्भ से जन्में थे। कुंवर पृथ्वीराज अपने अदम्य साहस, अप्रत्याशित वीरता, दृढ निश्चय, युद्धार्थ तीव्र प्रतिक्रिया व अपने अदम्य शौर्य के लिए दूर दूर तक जाने जाते थे| इतिहासकारों के अनुसार अपने इन गुणों से “पृथ्वीराज को लोग देवता समझते थे|” पृथ्वीराज एक ऐसे राजकुमार थे जिन्होंने अपने स्वयं के बलबूते सैन्य दल व उसके खर्च के लिए स्वतंत्र रूप से आर्थिक व्यवस्था कर मेवाड़ के उन कई उदण्ड विरोधियों को दंड दिया जो मेवाड़ राज्य की परवाह नहीं करते थे| इतिहासकारों के अनुसार यदि पृथ्वीराज की जहर देकर हत्या नहीं की गई होती और वे मेवाड़ की गद्दी पर बैठते तो देश का इतिहास कुछ और ही होता| यदि राणा रायमल का यह ज्येष्ठ पुत्र पृथ्वीराज जीवित होता और सांगा के स्थान

पाति परवन परम्परा, क्या है जाने Pati pervan parmpara

 पाति परवन परम्परा "क्या है जाने Pati parvan parmpara  पाति परवन परम्परा , pati parvan prarmpara अर्थात अधर्मी व विदेशी बर्बर आक्रांताओं को हिंदू साम्राज्य की सीमाओं से खदेड़ने हेतु सनातनी राजाओं का एक संगठन के रूप में सहयोग करना जिसमे शपत ली जाती थी कि -  " जब तक इस देह में प्राण है तब तक इस वीर भूमि भारतवर्ष पर अधर्मीयों का अधिपत्य नहीं होने देंगे। "  पाति परवन परम्परा राजपुत कालीन एक प्राचीन परम्परा जिसे राजपूताना में पुनजीर्वित करने का श्रेय राणा सांगा जी  ( संग्राम सिंह प्रथम - मेवाड़ ) को दिया जाता है। राजपूताने के वे पहले शासक थे  जिन्होंने अनेक राज्यों के राजपूत राजाओं को विदेशी जाति विरूद्ध संगठित कर उन्हें एक छत्र के नीचे लाये ।  बयाना का युद्ध ( जिसमे बाबर बुरी तरह पराजित हुआ ) एवम् खानवा का युद्ध पाति परवन परम्परा के तहत ही लड़ा गया।  बयाना युद्ध में विजय पश्चात सभी राजाओं द्वारा महाराणा सांगा को " हिंदूपत ( हिंदूपात ) की पदवी से विभूषित किया गया। जिसका तात्पर्य हिंदू सम्राज्य के राजाओं का महाराजा है। खान्डा परम्परा क्या है जाने

World-Rabari caste has the most beautiful culture

 विश्व-रबारी जाति में सबसे सुंदर संस्कृति हैं  World-Rabari caste has the most beautiful culture विश्व स्तर में सुंदर वेशभूषा और संस्कृति में रबारी समाज दूसरे स्थान पर चुना गया यह समाज और देश के लिए बड़े गर्व की बात है वही संपूर्ण भारतवर्ष में नंबर एक पर चुना गया   अपनी   वेशभूषा केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में  दूसरा  स्थान प्राप्त किया है इसलिए मैं उन सभी महानुभव से निवेदन करूंगा कि जो आपने बुजुर्ग लोगों ने अपनी वेशभूषा को पहचान दी है हम सबके लिए बहुत ही गर्व की बात है हमारी संस्कृति इंडिया में नहीं विदेशों में सिंगापुर इंडोनेशिया के अंदर की गुजी हैं बड़े स्टेट पर जाकर भी लोगों ने सामान दिया है Most beautiful culture in the world  2nd number of rabari ( dewasi samaj)  पूरी दुनिया की संस्कृति में रबारी समाज  को  दूसरा_स्थान और भारत में एक नंबर स्थान मिलने पर बधाई हमारी संस्कृति म्हारो अभिमान मेरी वेशभूषा ही मेरी पहचान म्हारो समाज म्हारी ताकत यह पोस्ट पढ़ें >>  मेवाड़ रियासत वह इतिहास यह पोस्ट पढ़ें >> रेबारी समाज कि जनसंख्या बहुत-बहुत बधाई हो रबारी समाज की